WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Elon Musk Starlink Satellite Internet: जियो और एयरटेल की नींद अब उड़ी! एलोन मस्क ने BSNL के साथ मिलकर लॉन्च किया सस्ता सैटेलाइट इंटरनेट

Elon Musk Starlink Satellite Internet: नमस्कार साथियों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में, क्या आपको पता है कि एलोन मस्क ने BSNL के साथ मिलकर पूरे भारत में धमाल कर दिया है हाल ही में सस्ता सैटेलाइट इंटरनेट, जिसके माध्यम से अब इंटरनेट के क्षेत्र में पूरा रिवाज बदलने वाला है। जानकारी के यदि यह सुविधा जल्दी शुरू की जाती है तो इससे जियो और एयरटेल की मुश्किलें बढ़ने वाली है। अब तेज तर्राट इंटरनेट के साथ आपको जबरदस्त सुविधा मिलेगी चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

जैसा कि आप सब जानते हैं वर्तमान समय में बीएसएनल सबसे सस्ता इंटरनेट उपलब्ध करवाता है और यहां पर आपको अनलिमिटेड डाटा भी देखने के लिए मिल जाता है हालांकि इसका नेटवर्क कभी बहुत कमजोर है और कुछ स्थानों पर इसकी सर्विस अवेलेबल है। यही कारण है कि अधिकतर ग्राहक प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों का चयन करते हैं लेकिन अब आप सभी के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी होने वाली है बीएसएनएल की ओर से नेटवर्क की शक्ति को मजबूत किया जा रहा है।

सैटेलाइट इंटरनेट तकनीक कैसे काम करता है?

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की सैटलाइट इंटरनेट एक आधुनिक तकनीक का अद्भुत उदाहरण है जो कि पृथ्वी की कक्षा में स्थित उपग्रह के नेटवर्क का उपयोग करके इंटरनेट की सेवाओं को सुनिश्चित करता है। Starlink कंपनी भी इसी का एक बड़ा उदाहरण है जहां पर हाल ही में कंपनी के द्वारा हजारों उपग्रह पेश करे है जो कि पृथ्वी की निचली कक्षा में परिक्रमा करते रहते हैं।

जब भी कोई यूजर्स इंटरनेट का उपयोग करता है तो ऐसी स्थिति में डेटा एक छोटे से डिश एंटीना से उपग्रह तक स्थानांतरण होता है और ग्राउंड स्टेशन तक पहुंच जाने के बाद टरनेट बैकबोन से कनेक्ट हो जाता है। यह प्रक्रिया इतनी तेज होती है कि यहां पर आपको महसूस भी नहीं होगा और आपके इंटरनेट स्पीड की शक्ति 100 गुना अधिक बढ़ जाती है।

Starlink और BSNL की पार्टनरशिप

सूत्रों के अनुसार अब जल्द ही बीएसएनएल और स्टर्लिंग कंपनी साझेदारी पूरा करने वाली है सैटेलाइट बेस्ड टेक्नोलॉजी भी काफी तेजी से कार्य किया जा रहा है इसके अतिरिक्त सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट प्रोवाइड करने की सुविधा आगामी समय में मिलने वाली है और देखा जा रहा है कि हाल ही में एलोन मस्क इंडिया में आकर प्रधानमंत्री मोदी से मीटिंग करने का विचार किया गया था। और इसके साथ स्टारलिंक कंपनी का सैटेलाइट इंटरनेट और टेस्ला कार की भारत में यूनिट कोई स्थापित किया जाने वाला है जो कि आपका आगामी समय में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्षेत्र मिलेगा।

सैटेलाइट इंटरनेट की फायदेमंद तकनीक

जरा सोच के देखिए आगामी समय में हमारे पास जबरदस्त इंटरनेट स्पीड की सुविधा रहेगी और इमरजेंसी में भी, कहीं भी इंटरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा मिलने वाली है यह केवल स्टारलिंक कंपनी के कारण संभव हो पा रहा है जिसके माध्यम से प्रत्येक जर के पास इंटरनेट का एक्सेस होगा। जानकारी के अनुसार भारत में 1000 एयरक्राफ्ट के लिए अपनी सैटेलाइट इंटरनेट का प्रसारण शुरू होने वाला है और एयरक्राफ्ट को इंटरनेट सर्विस मिलने के पश्चात एलोन मस्क भारत में सभी आम नागरिकों के लिए इंटरनेट की सुविधा शुरू करने वाले हैं।

इन्हे भी पढ़ें : बीएसएनएल 4G सेवा शुरू, इन शहरों में मिलेगा अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग

यूजर्स का रुझान BSNL की तरफ

देखा जा रहा है कि कई सारे ग्राहक जैसे कि एयरटेल और वोडाफोन को छोड़कर अब बीएसएनएल की और स्थानांतरण कर रहे हैं रिपोर्ट के अनुसार 3 जुलाई से 4 जुलाई तक के बीच में 2.5 लाख कस्टमर्स ने एमएनपी के जरिए अपना सिम कार्ड BSNL में निश्चित तौर पर पोर्ट कर लिया है और वर्तमान समय में 2.5 मिलियन नए यूजर्स BSNL कनेक्शन उपलब्ध है।

नई टेक्नोलॉजी का प्रभाव

नवीनतम टेक्नोलॉजी के माध्यम से इंडिया में काफी तेज इंटरनेट स्पीड मिलने वाली है और सेटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस शुरू होने की संभावना 2025 तक की निर्धारित करी गई है इसके माध्यम से नई तकनीक से इंटरनेट की पहुँच हर जगह हो सकेगी और यूजर्स को सस्ता और किफायती रिचार्ज प्लान बहुत ही कम कीमत के साथ जबरदस्त इंटरनेट मिलने वाला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment