WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

रक्षाबंधन पर कर्मचारियों के लिए बड़ा धमाका, ₹40,000 का तोहफा और पुरानी पेंशन योजना पर आएगा बड़ा फैसला! Old Pension Big Update

Old Pension Big Update: रक्षाबंधन के पावन अवसर पर केंद्र सरकार की ओर से सभी कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि ओल्ड पेंशन योजना को लागू करने से संबंधित कुछ नए नियम और अधिसूचना जारी करी हैं। दरअसल विभिन्न प्रकार के कर्मचारी संगठन की ओर से पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की डिमांड की जा रही थी अब खबरें सामने आ रही है जहां पर बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से रक्षाबंधन के अवसर पर कर्मचारियों की इस डिमांड को पूरा किया जा रहा है और पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जाएगा।

ओल्ड पेंशन योजना के तहत सभी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के पश्चात होने वाली आर्थिक सहायता दी जाती थी जो की रिटायरमेंट के बाद सभी कर्मचारियों की भविष्य को सुनिश्चित करने में सहायता करती थी और अपने सभी आपूर्ति को पूर्ण करने के लिए उच्चतम विकल्प था। पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय अंतिम वेतन की आधी राशि पेंशन के रूप में प्राप्त होती थी और भारत सरकार की ओर से पुरानी पेंशन योजना को बंद करके नेशनल पेंशन योजना शुरू करी गई है और वर्तमान समय में करोड़ों कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ प्राप्त हो रहा है लेकिन सभी कर्मचारियों से लेकर दुख जाहिर कर रहे हैं।

Old Pension Big Update

विभिन्न संस्था के कर्मचारी और संगठन मिलकर पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए डिमांड कर रहे हैं सरकारी कर्मचारियों के द्वारा संगठन बनाए गए हैं और सरकार की ओर से समय-समय पर इसे लेकर मांग करी जाती है फिर एक बार इसे शुरू करने के लिए डिमांड करी गई थी लेकिन केंद्र सरकार की ओर से ओल्ड पेंशन योजना के स्थान पर नेशनल पेंशन स्कीम में संशोधन करने के लिए कुछ विचारधारा प्रस्तुत करी है खबर आ रही है कि रक्षाबंधन पर सरकार की ओर से सभी कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियों को मिलने वाले लाभ

ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत सभी कर्मचारियों को मिलने वाले फायदे कुछ इस प्रकार हैं।

  • पुरानी पेंशन योजना के तहत सभी कर्मचारियों को अंतिम वेतन की आधी राशि सैलरी पेंशन के रूप में प्राप्त होती थी।
  • पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन भोगी कर्मचारी की मृत्यु हो जाने के पश्चात परिवार के सदस्यों को इसका लाभ दिया जाता था।
  • पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत कर्मचारियों को अंशदान करने की आवश्यकता नहीं पड़ती थी।
  • ओल्ड पेंशन स्कीम शेयर बाजार पर निर्भर नहीं करती है।
  • पुरानी पेंशन योजना उन सभी कर्मचारियों पर लागू होती है जिनकी वर्ष 2004 से पूर्व की जा चुकी है।

सम्बंधित खबरे :  सिर्फ ₹14,000 में शुरू करें यह धमाकेदार बिजनेस, घर बैठे लाखों की कमाई का सुनहरा मौका!

इस प्रकार पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार की सेवा का लाभ दिया जाता था इसलिए कर्मचारी केंद्र सरकार की ओर से पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने के लिए डिमांड कर रही है। कर्मचारी संगठनों के अनुसार केंद्र सरकार को पुरानी पेंशन के आंदोलन को वापस करने के लिए चेतावनी भी भेजी गई थी लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने के स्थान पर बजट के दौरान नेशनल पेंशन स्कीम में संशोधन करने का विचार किया गया है आर्टिकल में बने रहने के लिए धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment