WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Ration Card EKYC Status Check Online: अब घर बैठे ही ऑनलाइन राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस चेक करें

Ration Card EKYC Status Check Online: नमस्कार साथियों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में, देश के प्रत्येक राशन कार्ड धारकों के सभी सदस्यों के लिए ई केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 की निर्धारित करी गई है इस अवसर पर कई सारे परिवार के द्वारा अपनी केवाईसी का सत्यापन करवा लिया गया है हालांकि वर्तमान समय में कई सारे राशन कार्ड धारको ने EKYC नहीं करवाई है।

लेकिन वह सभी नागरिक जिनके द्वारा केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और अभी तक उन्हें अपने स्टेटस की जानकारी प्राप्त नहीं है तो अब चिंता ना करें क्योंकि आज हम आपके लिए जबरदस्त से जानकारी लेकर आ चुकी है जहां से आप घर बैठे ही मात्र 5 मिनट में अपने राशन कार्ड के एक केवाईसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Ration Card EKYC Status Check Online

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की अपनी केवाईसी स्टेटस की जानकारी चेक करने के लिए सभी राशन कार्ड आधार को अपने राशन कार्ड नंबर को तैयार रखना होगा एवं Ration Card eKYC Status Check Online करने के लिए आपको आधार नंबर की आवश्यकता नहीं बल्कि राशन कार्ड नंबर की आवश्यकता पड़ने वाली है हमारे द्वारा बताइ गए जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें और अपनी राशन कार्ड की केवाईसी की स्थिति की जांच प्राप्त करें।

राशन कार्ड ई केवाईसी ऑनलाइन चेक करें

यदि आपके द्वारा अपने राशन कार्ड की ई केवाईसी पूरी कर ली गई है और आप इसका विवरण जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करें। स्टेप बाय स्टेप ऑनलाइन राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस चेक करने की जानकारी निम्नलिखित है।

  • यह स्रोत प्रत्येक राज्य के राशन कार्ड की जानकारी और स्टेटस जांचने के लिए एक समान होने वाली है।
  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहां से मुख्य बिंदु के विकल्प का चयन करें।
  • महत्वपूर्ण लिंक पर करके क्लिक करने के बाद अपने राज्य का नाम चयन करें।
  • अब साक्षी की विकल्प का चयन करें यहां से आपके सामने एक ऑनलाइन स्टेटस दिखाई पड़ेगा।
  • अब आप इस लिस्ट में आगे बढ़कर अपनी केवाईसी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार आप केवल 5 मिनट में अपने स्मार्टफोन की सहायता से राशन कार्ड की ई केवाईसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं यदि आपको इससे संबंधित किसी अतिरिक्त प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना है तो आप इसके अधिकारी के वेबसाइट पर जाए आर्टिकल में जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment