WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

सावधान! अब एक व्यक्ति को मिलेगा 1 ही सिम कार्ड, आतंकियों का नेटवर्क होगा बैन, काले धन पर होगी रोक

नमस्कार साथियों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में हाल ही में पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की ओर से एक व्यक्ति हेतु एक सिम कार्ड रखने की अधिसूचना जारी करी है हालांकि इस व्यवस्था को अपनाना इतना आसान नहीं है लेकिन इसे लेकर काफी साइबर एक्सपर्ट्स द्वारा बताया जा रहा है कि इसे अपनाने से से कई सारे लाभ प्राप्त होने वाले हैं और इसे कई सारी व्यवस्था डगमगाने वाली है।

काले धन पर होगी रोक

जैसा कि आप सब जानते हैं सिम कार्ड की सहायता से कई बड़े-बड़े फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है ऐसे में सिम कार्ड सेटिंग और सिम कार्ड निकाल कर आतंकी उग्रवादी संगठनों को भारी मात्रा में बेचा जाता है साथ ही कस्टमर केयर का फर्जी अवतार लेकर कई प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड किए जाते हैं और आज के समय पर बेरोजगार युवा जो की कक्षा आठवीं और दसवीं तक पढ़ें हैं वह भी सिम कार्ड के व्यवसाय में जुड़ गए हैं ऐसे में साइबर एक्सपर्ट्स द्वारा जानकारी में पाया गया है कि कई सारे सिम कार्ड तो केवल अंगूठा लगाने से ही जारी की गई है।

हर दिन औसतन 23 हजार साइबर क्राइम

यह आंकड़ा आपको छोटा लग रहा होगा लेकिन बीते कुछ वर्षों में लगभग 62 फीसदी भारतीय को ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कई प्रकार की धोखाधड़ियों का सामना करना पड़ा है और सेफ्टी साइबर में कार्य करने वाली रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में 1 साल पहले 100 करोड़ से अधिक ईमेल एक्सपोर्ट प्राप्त हुए थे जिसमें हर पांचवा व्यक्ति फ्रॉड का शिकार हुआ है इसे लेकर तकरीबन 1000 ऑनलाइन फ्रॉड के मामले सामने आते रहते हैं और आईआईटी कानपुर से जुड़ी हुई संस्था द्वारा सर्वे के अनुसार हर दिन 23000 से ज्यादा लोगों के साथ इसमें फ्रॉड होता है।

सिम कार्ड से होने वाले अपराध अलग-अलग किस्म के

आप सभी को जानकारी के लिए बता दे की हैकर्स अपने नाम पर सिम कार्ड को ट्रांसफर कर लेते हैं और अपनी सहायता से आगे वाले की स्मार्टफोन के मैसेज और संदेश को नियंत्रित करने के साथ फोन कॉल की सुविधा को भी निरस्त कर देते हैं इस प्रकार से वह खाते के साथ धोखाधड़ी कर लेते हैं।

फिशिंग: इसके माध्यम से हैकर फेक कॉलिंग सिस्टम और फेक एसएमएस भेजकर यूजर्स के द्वारा बैंक का विवरण और आईडी पासवर्ड प्राप्त कर लेते हैं ऐसे में इसका गलत उपयोग करके धोखाधड़ी की जा सकती है।

इन्हे भी पढ़ें : Jio का धाकड़ प्लान, मात्र 10 रूपए में 1.5GB इंटरनेट और 50 SMS पैक बिलकुल फ्री, यहाँ से खरीदे

सिम कार्ड क्लोनिंग: आज के समय पर हैकर्स के द्वारा सिम कार्ड का डुप्लीकेट आसानी से तैयार किया जा सकता है डुप्लीकेट सिम कार्ड के माध्यम से कॉल से और एसएमएस भेजते हैं जिसमे विश्वसनीय अधिकृत रूप से फ्रॉड हो जाता है।

आईडेंटिटी थेफ्ट: सिम कार्ड की सहायता से हैकर आपकी सभी पर्सनल चीज चुरा सकता है जैसा कि आपका नाम पता बैंक खाता इत्यादि प्रकार की सभी जानकारी जिससे आपके साथ फ्रॉड होने का खतरा बना रहता है।

एसएमएस/कॉल धोखाधड़ी: हैकर्स के द्वारा किसी अनजान नंबर से आपको कॉल स्टेप और मैसेज स्पेन के माध्यम से लॉटरी जीतने की सूचना देते हैं और इस प्रकार से वह अधिक पैसे उपलब्ध कराने हेतु आपसे कुछ न्यूनतम राशि की डिमांड करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment