WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Bijli Bill June Rule: बिजली उपभोक्ता सावधान! सरकार का नया फैसला इस लोगों का बिल होगा माफ

Bijli Bill June Rule: नमस्कार साथियों स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए लेख में बिजली बिल उपभोक्ताओं के लिए एक नई जानकारी सामने आ रही है जहां पर आप यदि 20 गर्मी में बिजली का ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं तो अब आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार की ओर से आप सभी के लिए राहत भरी खबर निकलकर सामने आ रही है।

बिजली बिल वालों को मिली राहत

सभी बिल उपभोक्ताओं को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है जहां पर यदि आप घर में बिजली का प्रयोग करते हैं और बिल भरते हैं तो सरकार की ओर से बताया गया है कि जितने भी बीपीएल कार्ड धारक एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं उन लोगों का बिल आधा कर दिया जाएगा। इस भीषण गर्मी में 300 यूनिट बिजली का बिल तय किया गया है जिसका मतलब है कि यदि आप 300 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं तो यह आप सभी के लिए निशुल्क होने वाला है इसके लिए आपको पैसा नहीं लगेगा।

300 बिजली बिल यूनिट फ्री

सरकार द्वारा समय-समय पर बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर सामने आते रहती है बताया जा रहा है कि 300 यूनिट तक बिजली को मुक्त किया जाएगा तथा इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत होगी जहां पर फॉर्म भरने के पश्चात गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को परिवारों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी तथा जो 300 यूनिट से अधिक बिजली बिल का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाएगा।

ध्यान रहे आपको इसका ऑनलाइन आवेदन इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करके पूर्ण होगा इसके बाद ही आपका बिल माफ किया जाएगा।

बिजली बिल माफी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिजली बिल को माफ करवाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है जिसकी जानकारी आपको निचे दी गई है।

  • पुराना बिजली बिल
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

इन्हे भी पढ़ें : Jio Airtel और Vi यूजर्स के लिए बड़ा झटका, फिर बढ़ेंगे रिचार्ज प्लान के दाम

बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  2. अब यहां से होम पेज के विकल्प पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  3. यहां से आपको बिजली माफी योजना के फॉर्म को डाउनलोड करना है और इसे ध्यान पूर्वक जानकारी दर्ज करें।
  4. अब इस दस्तावेजों के साथ अटैच करके इसे अपने नजदीकी बिजली विभाग केंद्र में जमा कर दें

आसान सी प्रक्रिया के माध्यम से आप अपने बिजली बिल को माफ कर सकते हैं और 300 यूनिट बिजली बिल का लाभ बिल्कुल फ्री में प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए केवल आपके पास बीपीएल कार्ड होना आवश्यक है जिसके तहत आपको सरकार की ओर से बिजली बिल माफी योजना का लाभ दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment