WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Increase Cibil Score Online: EMI भरने के बाद भी Cibil Score में नहीं हो रहा है सुधार, तो आज ही अपनाएं ये जबरदस्त तरीका

Increase Cibil Score Online: सिबिल स्कोर किसी भी व्यक्ति के लिए काफी इंपॉर्टेंट होता है इसी के आधार पर बैंक द्वार लेन देन की सीमा निर्धारित होती है अगर आपका भी सिबिल स्कोर नहीं बढ़ रहा है या आपका सिविल स्कोर काफी कम है तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे इंपॉर्टेंट तरीका बताने वाले हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आपका भी सिबिल स्कोर कुछ महीनो में अच्छा खासा नंबर पहुंच जाएगा। सिबिल स्कोर को कैसे इंप्रूव कर सकते हैं इसी के बारे में सारी इनफार्मेशन इस आर्टिकल में देंगे।

सिबिल स्कोर को बेहतर करने के लिए आप वित्तीय ट्रांजैक्शन को ज्यादा – ज्यादा महत्वपूर्ण देना होगा अलग-अलग कंपनियों के द्वारा अगर आपने कोई लेनदेन कर रहे हैं तो उसे ट्रांजैक्शन को बेहतर करने के लिए समय पर उसका EMI को भरें साथी कोई अन्य ऐसा कोई प्लान है तो उसे आप जल्दी – जल्दी खत्म करें कोशिश करें एक साथ एक ही कंपनी से लोन या अन्य कोई EMI जमा कर रहे हैं तो सिविल स्कोर बेहतर होगा।

Increase Cibil Score Online

भारतीय रेड परिदृश्य में एक बेहतर क्रेडिट प्रोफाइल और अनुकूलन शर्तों को आपको ध्यान रखना बेहद जरूरी है उदाहरण के लिए यदि आपके पास ₹50000 की क्रेडिट कार्ड वाली एक क्रेडिट कार्ड है तो उसमें महीने का ₹10000 का खर्च करते हैं तो आपका क्रेडिट अनुपात 20% होगा ऋण दाता आमतौर पर कम अनुपयोग अनुपात देखना पसंद करते हैं कोई भी कंपनी चाहती है कि उनका क्रेडिट कार्ड का उपयोग कस्टमर कम से कम अनुपात में करें।

क्रेडिट प्रोफाइल को अगर आप बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप मिनिमम अपने क्रेडिट कार्ड का 30% से नीचे इस्तेमाल करने की सलाह वित्तीय अधिकारियों की ओर से दिए जाते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा रहेगा और आपका इंप्रूवमेंट भी तेजी से होगा ध्यान रखें आप 20% से लेकर 30% के अंदर अपना क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे तो आपका तेजी से क्रेडिट स्कोर इंप्रूवमेंट होगा।

इन्हे भी पढ़ें : केवल ₹3000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,50,913 रूपये, जानिए पूरी डीटेल्स

क्रेडिट स्कोर का मैनेजमेंट आरबीआई की तरफ से किया जाता है व्यक्तिगत ऋणओं के लिए एक बहुत ही असुरक्षित ऋण योजना है इसलिए कोशिश करें कि आप पर्सनल लोन से ऋण की राशि अनुमति देने से पहले ग्राहक के क्रेडिट स्कोर की जांच होनी चाहिए क्रेडिट स्कोर का प्रबंध उन्हें किसी ग्राहक के क्रेडिट स्कोर से संबंधित अलग-अलग तरह से कई संबंधित सवाल पूछे जाते हैं वह आर्थिक रूप से कमजोर रूप से परिभाषित करने में जो भविष्य में EMI का भुगतान करने के लिए आवश्यक होता है अपने दैनिक खर्चों के आधार पर उन्हें जांच।

ईएमआई का भुगतान समय पर करें?

सिबिल स्कोर को बेहतर मेंटेन करने के लिए आपको समय पर अपना ईएमआई का भुगतान करना चाहिए ये आपके सिविल स्कोर को और बेहतर करने के साथ – साथ आपको बैंक द्वारा लगाए जाने वाले एक्स्ट्रा चार्ज से भी बच सकते है बैंक के द्वारा बनाए हुए सिस्टम में आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर मेंटेन रहेगा इसलिए कोशिश करें कि हर माह अपने EMI तय तिथि में जमा करें।

जब भी आप किसी बैंक में या किसी अन्य गतिविधियों के लिए छोटा या बड़ा लोन लेते हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आपका मासिक EMI आपके बजट के अनुरूप रहे और उसे आप मेंटेन कर सके इस तरह के ही आप EMI का सिलेक्शन करें और जमा करें ईएमआई का भुगतान करने के लिए पात्र हो वैसे ही ईएमआई का आप चुनाव करें।

सिबिल स्कोर को किस तरह से बेहतर कर सकते हैं इसके बारे में हमने इस आर्टिकल पर विस्तार पूर्वक जानकारी बताए हैं फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है या अन्य कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment