WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

क्या सच में 5 हजार रुपए का नया नोट होगा जारी, जाने क्या है पूरी खबर और RBI का नया आदेश

5000 Rupees Note: इस समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ खबरें कुछ इस प्रकार का दावा कर रही है कि ₹5000 का नोट जारी किया जाएगा जहां पर लोग अपनी ओर से इसके लिए अपनी अपनी प्रतिक्रिया बता रहे हैं एवं आरबीआई की ओर से कुछ अपडेट आई है इसकी जानकारी भी आपको बताने वाले हैं यह शुरू करते हैं इस खबर की जांच पड़ताल।

भारत में जारी किए जाएंगे ₹5000 के नोट जैसा कि आप सब जानते हैं आए दिन सोशल मीडिया पर कुछ ना कुछ वायरस होते रहता है ऐसे में अब 2000 की नोट बंद क्या हुए लोगों ने अब यह खबर फैला दी की 5000 के नोट जारी कर जाएंगे और इस खबर का दावा भी किया जा रहा है कि आरबीआई की ओर से ₹5000 के नोट को जारी किया जा सकता है।

5000 Rupees Note

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान समय में हमारे भारत देश के पास कुछ बड़े नोट जैसे 500 उपलब्ध है जहां पर ₹2000 के नोट को प्रबंधित करने के पश्चात ₹5000 की चर्चा बनी हुई है और क्या आरबीआई भी अपनी ओर से ₹5000 के नोट को जारी कर सकता है इसकी जानकारी भी कुछ वायरल हो रही है।

इन्हे भी पढ़ें : मात्र 15 हजार की लगात से एक बार शुरू करो ये बिजनेस… 12 महीने कमाओगे लाखों रुपए

भारत में चलते थे ₹5000 के और ₹10000 के बड़े नोट

आप सभी को जानकारी के लिए बता दे कि भारत में आजादी से पहले ₹5000 और ₹10000 के करेंसी नोट चला करते थे यह 1947 के समय की बात है और अब इस बात का दावा किया जा रहा है कि भारतीय मार्केट में भी ₹5000 के नोट को जारी किया जा सकता है लेकिन आरबीआई की ओर से इसे लेकर कोई भी संबंधित खबर सामने नहीं आई है।

वर्तमान समय में ₹5000 के नोट किए जाएंगे जारी

इस समय एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है जहां पर लोग दावा कर रहे हैं कि भारतीय मार्केट में ₹5000 के नोट छापे जाएंगे और इसी कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है जिसमें इसका दावा किया गया है।

लेकिन स्पष्टीकरण तौर पर साफ बता दे की आरबीआई की ओर से किसी भी प्रकार का कोई बयान सामने नहीं आया है ऐसा भी पहले कई बार हो चुका है कि सोशल मीडिया पर नोट की जारी होने की सूचना और बंद होने की सूचना गलत तरीके से फैलाई जाती है आरबीआई ने इसकी स्पष्टीकरण में पहले ही जानकारी प्रदान कर दी गई थी कि यह सारी खबरें झूठ होती है आप इस पर भरोसा ना करें एवं रबी की ओर से कोई भी ऐसी जानकारी सामने नहीं आई है कि ₹5000 के नोट को जारी किया जा सकता है आप भी ऐसे बातों पर विश्वास ना करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Leave a Comment